यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?


यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

क्या आप ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं? 

आप अतिरिक्त आय चाहते हैं या ऑनलाइन पैसा बनाना चाहते हैं, चिंता न करें!

तो लेख को अंत तक पढ़ें और कुछ ही मिनटों में आपके पास इस मुश्किल सवाल के सभी उत्तर होंगे: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

इनमें से लगभग सभी विधियाँ बिल्कुल मुफ्त हैं और इन्हें NO इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता है (उनमें से एक जोड़े को एक छोटे से प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता हो सकती है)

 

 

1. एक लाभदायक YOUTUBE चैनल शुरू करें

यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?



 ये सबसे अच्छी विधि है 

क्योंकि 2020 के अंत तक, एक लाभदायक YOUTUBE चैनल शुरू करना पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका होगा।

 

विशेष रूप से भारत में, जहां JIO की लहर के बाद, लगभग सभी की इंटरनेट तक पहुंच है।

 

मैं बहुत सारे छात्रों, कॉलेज के बच्चों, स्टार्ट-अप, व्यवसायों और लगभग सभी को YOUTUBE का उपयोग अपने लाभ के लिए करता हूं।

 

अब कोई भी 2000+ शब्द का लेख नहीं पढ़ना चाहता है; हर कोई इसके बजाय YOUTUBE पर एक वीडियो देखना चाहता है। YOUTUBE ने निश्चित रूप से शिक्षा और मनोरंजन के क्षेत्र में क्रांति ला दी है।

 

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में उलझन में हैं, और न केवल पैसा बनाने के लिए एक विश्वसनीय और प्रभावी तरीके की आवश्यकता है, बल्कि लोकप्रिय भी हो जाएं तो YOUTUBE चैनल शुरू करना आपके लिए एकदम सही है।

 

YOUTUBE चैनल शुरू करें

हर व्यक्ति किसी ना किसी चीज का शौक रखता है। यह गिटार, कुत्ते, श्रृंगार, ज्ञान, आदि हो।

 

YOUTUBE आपके जुनून या कौशल को मुद्रीकृत करने के लिए एक मंच देने में मदद करेगा। इसके अलावा, आपको YOUTUBE चैनल शुरू करने के लिए किसी भी फैंसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है, बस एक फोन कैमरा ही पर्याप्त है।

 

प्रारंभिक निवेश: रु। 0 / -

अनुभव / कौशल आवश्यक: कोई भी शुरू कर सकता है

समय निवेश: 1-2 घंटे / दिन, आप कितना बनाना चाहते हैं, इस पर निर्भर करता है

अपेक्षित रिटर्न (1 वर्ष): 50,000-4 लाख रुपये प्रति माह (कंटेंट पर निर्भर)

 

चरण -1: YOUTUBE के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन विषयों के बारे में वीडियो बना सकते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं और सबसे अधिक आनंद लेते हैं। आप हर कंटेंट  में पैसा बना सकते हैं। मान लें कि आपको किताबें पढ़ना पसंद है, तो आप एक पुस्तक समीक्षा चैनल बना सकते हैं और फिर अमेज़ॅन से पुस्तकों, YOUTUBE विज्ञापनों और उन लोगों के प्रायोजन के पैसे कमा सकते हैं, जो नई किताबें लॉन्च कर रहे हैं। इस प्रकार, संभावनाएं यहां अंतहीन हैं।

चरण -2: हां, मैं मानता हूं कि कुछ तकनीक जैसे डीएसएलआर, उचित प्रकाश व्यवस्था आदि का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, लेकिन यदि आपके पास वह प्रारंभिक निवेश नहीं है तो आप अपने फोन कैमरे से भी शुरुआत कर सकते हैं। जब बाद में आप बढ़ेंगे और आपके पास पर्याप्त आवक होगी तो आप बाकी सब कुछ खरीद सकते हैं।

चरण -3: हमारे निशुल्क डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम (पाठ 12) में YOUTUBE पर हमारा पूरा वीडियो देखें, शीर्षक कैसे लिखें, ट्रैफिक कैसे लायें  आदि के बारे में उन्नत रणनीतियों के बारे में जानने के लिए। यह वीडियो आपके सभी संदेहों को दूर करेगा और आपको लैस करेगा। पुनः स्थापित तकनीकें जो केवल स्थापित चैनलों का उपयोग करती हैं।

चरण -4: YOUTUBE पर सबसे महत्वपूर्ण कारक वाच टाइम है। लोग जितना अधिक समय आपके वीडियो पर अपने चैनल पर बिताएंगे, उतना ही अधिक प्रचार आपको YOUTUBE से मिलेगा। सभी में, यदि आप अपने दर्शकों को व्यस्त रखते हैं और आकर्षित करते हैं, तो YOUTUBE आपको पैसा कमाने में मदद करेगा

चरण -5: न कि मात्रा पर ध्यान दें बल्कि गुणवत्ता पर ध्यान दें। कम वीडियो बनाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे मूल्य और अच्छी  सामग्री से भरे हुए हैं। आपके वीडियो को समस्या को हल करने और दर्शकों को मनोरंजन  प्रदान करने का प्रयास करना चाहिए।

स्टेप -6: मार्केटिंग को हल्के में न लें। शुरुआत में आपको खुद ही सबकुछ करना होगा। ऐसे फेसबुक समूह खोजें जो आपके वीडियो के लिए प्रासंगिक हों और वहां आपकी सामग्री को बढ़ावा दें, क्लिक-योग्य थंबनेल का उपयोग करें (इससे सभी अंतर हो सकते हैं), अपने दर्शकों से वीडियो शेयर करने के लिए कहें आदि।

चरण -7: coperate आपके दर्शकों को विकसित करने का एक अद्भुत तरीका है। अपने कंटेंट  डोमेन में YOUTUBE चैनलों के साथ सहयोग करें और इसके माध्यम से आप अधिक एक्सपोजर प्राप्त कर सकते हैं।

चरण -8: संगति एक और महत्वपूर्ण कारक है। आलसी मत बनो, बल्कि लगातार वीडियो जोड़ें, मार्केटिंग करें और कुछ महीनों के भीतर, आपको मुफ्त में सब्सक्राइबर मिलना शुरू हो जाएंगे और पूरी प्रक्रिया ऑटोमेटन से हो जाएगी।



ये भी पढ़ें -1. 

FREE FIRE GAME DOWNLOADS | FREE FIRE GAME LATEST | फ्री फायर OB23 अपडेट UPDATE

 



2. एक ब्लॉग शुरू करना

यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?


आप किसी भी विषय के बारे में एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं: यह गिटार, पालतू जानवरों की देखभाल, खाना पकाने, और कुछ भी हो; जो कुछ भी आपको अच्छा  लगता  है या जो भी आप के बारे में intersted हैं।

एक YOUTUBE चैनल की तरह, एक बार जब आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप एक प्रायोजित पोस्ट कर, अपनी साइटों पर विज्ञापन दिखाते हुए, उत्पाद बेचते हुए आदि से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग

एक ब्लॉग अभी शुरू करो

प्रारंभिक निवेश: रु 2,000-5,000 / -

अनुभव / कौशल आवश्यक: कोई भी शुरू कर सकता है

समय निवेश: 1-2 घंटे / दिन

अपेक्षित रिटर्न (1 वर्ष): 10,000-1 लाख / माह

 

 

चरण -1: उपरोक्त डोमेन खोज का उपयोग करके अपने इच्छित डोमेन नाम की उपलब्धता का पता लगाएं। आपका डोमेन नाम DOGADVISE.COM, GUITARLESSONS.COM आदि आदि हो सकता है।

चरण -2: डोमेन नाम के साथ SITEGROUND होस्टिंग खरीदें। हालाँकि GODADDY, HOSTGATOR आदि कई अन्य होस्ट हैं, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, SITEGROUND ने मुझे सबसे अच्छा प्रदर्शन दिया है और अब मेरी सभी साइटें SITEGROUND पर होस्ट की गई हैं।

चरण -3: विभिन्न अन्य अद्भुत उपकरणों को भी देखें जो हमारे ब्लॉगिंग टूल सेक्शन में एक सुंदर और लाभदायक साइट बनाने में मेरी मदद करते हैं।

चरण -4: सुनिश्चित करें कि आप हमारे मुफ़्त डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में शामिल हों, वेबसाइट बनाने, उन पर ट्रैफ़िक लाने और फिर अंततः अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के बारे में जानें। 10,000 से अधिक लोगों ने ऐसा ही सटीक कोर्स किया है।

चरण -5: अब आपकी वेबसाइट के कंटेंट  शैली के बारे में अपनी साइट पर उच्च गुणवत्ता वाले लेख लिखने का समय है। तो, मान लें कि यदि आपकी वेबसाइट गिटार के बारे में है, तो आप कुछ लेख लिख सकते हैं जो "गिटार कैसे सीखें", और "गिटार CHORDS क्या हैं" आदि हो सकते हैं, इसलिए, 20-30 ऐसे प्रश्नों की एक सूची बनाएं जो आपको लगता है कि एक शुरुआत या एक नौसिखिया गिटारवादक का सामना करना पड़ सकता है। आप कुछ प्रेरणा के लिए गिटार से संबंधित अन्य वेबसाइटों की भी जांच कर सकते हैं।

चरण -6: एक कार्यक्रम बनाए रखने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक सप्ताह कम से कम 2-3 लेख जोड़ रहे हैं। प्रत्येक लेख उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए, समझने में आसान (उदाहरण, चित्र, वीडियो आदि जोड़ें), कम से कम 2000 शब्द लंबा होना चाहिए, और यह व्यापक होना चाहिए और लेख के शीर्षक के बारे में सब कुछ कवर करना चाहिए।

चरण -7: सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक लेख को भी बढ़ावा दें। आपके लेखों का प्रचार उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि नए लेख जोड़ना। आप सोशल मीडिया पर लेख साझा कर सकते हैं, इस संदर्भ में अन्य गिटार से संबंधित ब्लॉगों पर अतिथि पोस्ट, गिटार से संबंधित फेसबुक समूहों को शामिल करना और बढ़ावा देना आदि।

चरण -8: ब्लॉग शुरू करते समय GOOGLE ADSENSE जैसे विज्ञापनों को जोड़ने के बारे में न सोचें। कम से कम 20-30 उच्च गुणवत्ता वाले लेख जोड़ें और उसके बाद ही GOOGLE ADSENSE के लिए आवेदन करें।

 

 

चरण -9: सर्च इंजन अनुकूलन (एसईओ) के बारे में सब कुछ जानें, YOUTUBE पर इस बारे में पर्याप्त वीडियो हैं। आपके ब्लॉग की सफलता के लिए SEO महत्वपूर्ण है। एसईओ सभी अपने लक्ष्य खोज प्रश्नों के लिए GOOGLE खोज परिणामों में अपना लेख प्राप्त करके GOOGLE से ट्रैफ़िक चलाने के बारे में है।

चरण -10: 3 महीने के लगातार काम के बाद, आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए विज्ञापन, उत्पाद, एफिलिएट मार्केटिंग  जोड़ना शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा यह सब होने के बाद, आप अपनी नींद में भी पैसा कमा रहे होंगे। उदाहरण के लिए: यहां तक ​​कि अगर मैं एक महीने की लंबी छुट्टी पर जाता हूं, तो मैं हर महीने उतना ही पैसा कमाऊंगा, क्योंकि मेरी वेबसाइट ऑटोपायलट पर काम कर रही है। यही ब्लॉगिंग की शक्ति है

 

 


3. सहबद्ध विपणन (एफिलिएट मार्केटिंग)

यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?


जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, एक ब्लॉग शुरू करना मेरे जीवन का सबसे अच्छा निर्णय था।

 

लेकिन इससे भी बेहतर फैसला एफिलिएट मार्केटिंग करना था।

 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

इसे विस्तार से समझने के लिए नीचे दिए गए कंटेंट को पढ़ें , लेकिन आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप खुद को बिना जाने भी सहबद्ध विपणन कर रहे हैं। कैसे? आप सही सोच रहे है?

वैसे अगर आपने कभी स्विगी, ओला, उबेर (जहां आपको पैसा मिलता है अगर आप लोगों को शेयर  करते हैं) जैसे ऐप पर अपने रेफरल लिंक का उपयोग करके अपने किसी दोस्त को शेयर किया है, तो आपने एफिलिएट मार्केटिंग किया है।

अब अपनी संबद्ध वेबसाइट शुरू करें

सरल शब्दों में, यह आपके विशेष सहबद्ध लिंक का उपयोग करके उनके लिए ट्रैफ़िक उत्पन्न करके किसी कंपनी को अधिक ग्राहक प्राप्त करने में मदद करने के बारे में है। इस रेफरल लिंक / एफिलिएट लिंक के माध्यम से आप ट्रैक कर सकते हैं कि कितने लोगों ने आपके लिंक पर क्लिक किया और उनमें से कितने ने वास्तव में कार्रवाई पूरी की, उदाहरण के लिए ऐप पर हस्ताक्षर करना।

 

प्रारंभिक निवेश: रु 3,000-5,000 / -

अनुभव / कौशल आवश्यक: कोई भी शुरू कर सकता है

समय निवेश: 2-3 घंटे / दिन

अपेक्षित रिटर्न (1 वर्ष): 10,000-5 लाख / माह

 

चरण -1: सबसे पहले, आपको एक लाभदायक कंटेंट  की खोज करने की आवश्यकता है। यह कुछ भी संबंधित उत्पाद हो सकता है। तुम भी जाओ और उत्पाद श्रेणियों के लिए अमेज़न की जांच कर सकते हैं जो आपको दिलचस्प लग सकते हैं। मोबाइल फोन के लिए मत जाओ, क्योंकि अमेज़न का कमीशन 1% से कम है।

स्टेप -2: अब आपको बताता है कि आपको DSLR कैमरों में रुचि है। तो आप DSLR कैमरों के बारे में एक वेबसाइट बना सकते हैं। तो सबसे पहले, आपको एक डोमेन नाम प्राप्त करना होगा। हमेशा कुछ संबंधित डोमेन नाम जैसे BESTDSLR.COM या TOPDSLRCAMERAS.COM, आदि खोजें ताकि यह सीधे आपके उत्पाद से संबंधित हो सके।

चरण -3: अपने डोमेन नाम की उपलब्धता के लिए ऊपर दिए गए डोमेन नाम खोजक का उपयोग करें। डोमेन नाम के साथ SITEGROUND होस्टिंग खरीदें। एक सहबद्ध वेबसाइट के लिए आपकी वेबसाइट अत्यधिक महत्व की गति को लोड करती है। जब मैंने अपनी वेबसाइटों को गोडैडी और होस्टगेटर जैसे अन्य होस्टिंग से साइटगेड पर स्थानांतरित कर दिया, तो मेरी वेबसाइट की गति लगभग 300% बढ़ गई। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप केवल SITEGROUND होस्टिंग ही खरीदें।

चरण -4: अन्य सभी अद्भुत साधनों के लिए जो मुझे अपनी संबद्ध साइट को स्केल करने में मदद करते हैं, मेरे ब्लॉगिंग टूल पृष्ठ की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आप हमारे मुफ़्त डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से भी जुड़ें। मेरे पास उस पाठ्यक्रम में सहबद्ध विपणन के बारे में एक व्यापक वीडियो है और मुझे यकीन है कि आप इसे पसंद करेंगे।

चरण -5: अब आपकी साइट पर उच्च गुणवत्ता और मूल्य भरे लेख लिखने का समय है। चूंकि इस मामले में हमने DSLR का उदाहरण लिया है, इसलिए आप "भारत में सर्वश्रेष्ठ DSLR कैमरा", "DSLR कैमरा के प्रकार" आदि लेख लिख सकते हैं, क्योंकि उत्पाद कैमरा है, इस प्रकार, बस अपने DSLR कैमरे पर ध्यान दें साइट। लेख लिखते समय और कैमरा सुझावों की सिफारिश करते हुए आप अपने सहबद्ध लिंक को सम्मिलित कर सकते हैं। सहबद्ध लिंक प्राप्त करने के लिए अमेज़न सहयोगी से जुड़ें। इसलिए, जब लोग आपके लिंक पर क्लिक करेंगे और उन लिंक के साथ उत्पाद खरीदेंगे, तो आप उसी के माध्यम से कमीशन कमाएंगे।

चरण -6: प्रत्येक लेख अत्यंत उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए, समझने में आसान (उदाहरणों, चित्रों, वीडियो आदि को जोड़ने के लिए), और कम से कम 3000-4000 शब्द लंबा होना चाहिए, और यह व्यापक होना चाहिए और लेख के शीर्षक के बारे में सब कुछ कवर करना चाहिए। गुणवत्ता जितनी अधिक होगी उतना ही अधिक ट्रैफ़िक चलाने के आपके मौके बेहतर होंगे।

चरण -7: विपणन और संवर्धन एक ऐसा क्षेत्र है जहां आम तौर पर अधिकांश लोग संघर्ष करते हैं। सहबद्ध साइटों के लिए, एसईओ सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को अपनी साइट पर कैसे चलाएं, इसके बारे में जानें। सारांश में, यह सभी खोजशब्द अनुसंधान और बैकलिंक्स के निर्माण के बारे में है। आपकी सहबद्ध साइट की सफलता के लिए एसईओ महत्वपूर्ण है।

चरण -8: 1-2 महीने के बाद आप आसानी से GOOGLE खोज परिणामों पर रैंकिंग शुरू कर देंगे, यदि आप पूरी लगन से सभी चरणों का पालन करेंगे और निष्क्रिय आय करना शुरू कर देंगे। आप जो ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं, उसके आधार पर आप आसानी से 10,000-रु। 1,00,000 / महीना कमा सकते हैं।

 

4. फ्रीलांसिंग

यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
यूट्यूब, ब्लॉग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?


फ्रीलांसिंग आपके पास जो भी कौशल है उससे ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है।

लाखों फ्रीलांसर ऑनलाइन हैं जो अपने लेखन या अन्य सहयोगों के माध्यम से तेजी से अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

मेरा एक दोस्त एक ग्राफिक डिजाइनर है, और वह वास्तव में अपने क्षेत्र में अच्छा है। अब मैं इस बात से सहमत हूं कि उसे एक ऐसी कंपनी में नौकरी मिल सकती है जो उसे लगभग 1,00,000 / महीने का भुगतान आसानी से कर देगी, लेकिन उसने रूटीन ऑफिस की नौकरी के लिए फ्रीलांसिंग को चुना।

 

अब, वह 4-5 घंटे / दिन काम करती है और 2.5 - 3LAC / महीने की सीमा में बनाती है।

अब, यह ग्राफिक डिजाइनिंग का एक मामला था। आप किसी भी क्षेत्र में अच्छे हो सकते हैं, और जैसा कि मैं कहता हूं, हर किसी के लिए हमेशा काम होता है।

आप एक कोडर, प्रूफरीडर, सामग्री लेखक हो सकते हैं, या एक अलग कल्पना कौशल सेट कर सकते हैं, आप फ्रीलांसिंग साइटों पर काम करने में सक्षम होंगे।

अभी एक फ्रीलांसर बनें

हां, आप 1LAC / महीना नहीं बना पाएंगे, जब आप शुरू करेंगे, लेकिन जितना अधिक आप लाभ प्राप्त करेंगे, उतने अच्छे रेटिंग आप इन फ्रीलांसिंग साइटों पर हासिल करेंगे और उतना ही अधिक काम आपके पास वापस आएगा।

मैं हर महीने FREELANCER.COM और ODESK.COM पर लोगों को हायर करता हूं, और उनमें से कुछ मेरे नियमित हो गए हैं। मैं उन्हें सामग्री लेखन, एसईओ, वर्डप्रेस, आदि से संबंधित कार्य प्रदान करता हूं, और मुझे इन साइटों पर नए लोगों को भर्ती करना पसंद है।

 

प्रारंभिक निवेश: रु। 0 / -

अनुभव / कौशल आवश्यक: कोई भी शुरू कर सकता है

समय निवेश: 2-12 बजे / दिन, आप कितना बनाना चाहते हैं, इस पर निर्भर करता है

अपेक्षित रिटर्न (1 वर्ष): 10,000-2 लाख / माह

 

 

चरण -1: सबसे पहले आपको उन कौशल की एक सूची बनाने की जरूरत है, जो आप अच्छे हैं। यह ग्राफिक डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, कोडिंग, प्लगइन डेवलपमेंट आदि हो सकता है।

चरण -2: अगर आपको लगता है कि आपके पास भुगतान करने लायक कोई कौशल नहीं है, तो चिंता न करें, आप इन कौशल को केवल 30 दिनों में सीख सकते हैं। एक ऐसा कौशल चुनें, जिसमें आपकी रुचि हो सकती है, ग्राफिक डिजाइनिंग बताती है। फिर, आप केवल 30 दिनों में YOUTUBE वीडियो देख सकते हैं और अपने आप को फ़ोटोशॉप आदि सिखा सकते हैं। जितना अधिक आपका अभ्यास उतना ही बेहतर होगा। तुम भी हमारे मुफ्त डिजिटल विपणन पाठ्यक्रम ले सकते हैं और फिर डिजिटल विपणन से संबंधित नौकरियों के लिए काम पर रखा है।

चरण -3: सर्वोत्तम फ्रीलांसिंग साइटों को खोजने और उनमें से किसी एक में शामिल होने के लिए हमारे अनुशंसित टूल / वेबसाइट टैब की जाँच करें।

स्टेप -4: अब आपका प्रोफाइल बनाने का समय आ गया है। हमारे पास मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में प्रो फ्रीलांसर प्रोफाइल बनाने का एक व्यापक वीडियो है (यदि मुझे सही याद है तो इसका पाठ 20 है)। यह लर्निंग स्टेप अकेले ही आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों को मात देने में मदद करेगा और आपको अधिक प्रोजेक्ट लाने में मदद करेगा।

चरण -5: जब आप शुरू कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अतिव्यापी हैं। आपके ग्राहक के साथ महान संचार, समय पर डिलीवरी या समय से पहले वितरण, यह परियोजना के मालिक को खुश कर देगा और वह आपको भविष्य की परियोजनाओं के लिए भी काम पर रखेगा। इसके अलावा, 5 स्टार रेटिंग आपको फ्रीलांसिंग साइट पर एक मजबूत प्रोफ़ाइल बनाने में मदद करेगी।

चरण -6: आप जितनी अधिक परियोजनाएँ करते हैं, उतने अधिक 5 स्टार समीक्षाएँ और प्रशंसापत्र आपको मिलते हैं और आपके लिए यह आसान होगा कि आप अधिक शुल्क लें और अधिक परियोजनाएँ प्राप्त करें। इसलिए हमेशा प्रोजेक्ट के मालिक को अधिक से अधिक मूल्य प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करें और आपका फ्रीलांसिंग करियर चमक जाएगा।

चरण -7: यह है कि एक फ्रीलांसर कैसे बनें, मैंने अपने डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में फ्रीलांसिंग वीडियो में कई और युक्तियां, रणनीतियों को साझा किया है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे भी देखें।




ये भी पढ़ें ----


1. फेसबुक से विडियो कैसे डाउनलोड करें 


2.   टॉप 10 पैसे कमाने के तरीके 


3.  ओणम त्यौहार की जानकारी हिन्दी में 


4. lockdown में bussiness आइडियाज